बुधवार 30 जनवरी 2019 ‘हमारे पास सालों से पैसे नहीं थे … लेकिन हमने हमेशा रात को डेट किया और एक-दूसरे के लिए समय बनाया’ – अपने प्यार को बरकरार रखने पर गोल्डन कपल

वर्ष के सबसे बड़े महीने के रूप में, कुछ भी प्रतिद्वंद्वी नहीं करता है। जनवरी कर्ज, परहेज़ और तलाक का पर्याय है। पहले काम करने वाले सोमवार ने खुद को एपिथेट तलाक दिवस के रूप में भी अर्जित किया है, ऐसे में वकीलों के डेस्क पर दुर्घटनाग्रस्त होने वाली विपत्तियों की सुनामी है।
इस साल संसाधित किए जा रहे आवेदनों में से जो कि अब तक का सबसे महंगा तलाक कहा जा रहा है, वह है अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस (कुल 137 बिलियन डॉलर) और 25 साल की उनकी पत्नी मैकेंजी। शादीशुदा टीवी एंकर लॉरेन सांचेज के साथ जेफ का अफेयर टूटने की खबर से पहले उनके अलग होने की घोषणा की गई थी, लेकिन विभाजन इस बात को रेखांकित करता है कि किसी विवाह को लंबे समय तक जीवित रखना कितना कठिन हो सकता है।

और फिर भी अनुसंधान बताता है कि यदि आप इसे काम कर सकते हैं, तो आप लाभ प्राप्त करेंगे। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन द्वारा पिछले सप्ताह प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग विवाहित हैं, वे शारीरिक रूप से विक्षिप्त हैं, उनकी पकड़ मजबूत है और उनके तलाकशुदा समकक्षों की तुलना में आगे और तेजी से चलते हैं। शोधकर्ताओं ने इंग्लैंड और अमेरिका में 60 वर्ष से अधिक आयु के 20,000 से अधिक लोगों का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि विवाहित पुरुष तलाकशुदा पुरुषों की तुलना में अधिक तेजी से चलते हैं, जबकि तलाकशुदा महिलाओं में कमजोर पकड़ होती थी। उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि तलाक का तनाव शारीरिक स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है।

उस सब को ध्यान में रखते हुए, बस एक स्थायी शादी का रहस्य क्या है? उपन्यासकार मैरियन रेनॉल्ड्स, जिन्होंने 50 साल के लिए पति पैट्रिक से शादी की है, का कहना है कि संचार के अलावा कोई रहस्य नहीं है, लेकिन “दोषपूर्ण खेल खेलने” या भेदभाव की मांग करने के खिलाफ चेतावनी देता है।

“आप उन लोगों को देखते हैं जो वित्तीय कठिनाइयों में पड़ते हैं और वे कहेंगे: ‘आपने ऐसा नहीं किया’।” आपका ध्यान एक निर्धारण से बाहर निकलने का रास्ता खोजने की आवश्यकता है, गलती का वर्णन नहीं करना। पैट्रिक और मैंने अपेक्षाकृत जल्दी शादी के बारे में बात की, लेकिन हम इसे तुरंत बर्दाश्त नहीं कर सके। फिर, जब हम डेटिंग कर रहे थे, तब वह एक साल के लिए NYU में अध्ययन करने के लिए गया था और जब हम जानते थे कि हमें एक साथ रहना है, “वह कहती हैं।

“हमने उस वर्ष के दौरान एक-दूसरे को बहुत कुछ लिखा था और हमारे पास अभी भी वे पत्र हैं। पैट्रिक हमेशा बहुत रोमांटिक और रोमांस करते रहे हैं और एक शादी जिंदा है। हमारे पास सालों तक पैसे नहीं थे, खासकर जब बच्चे छोटे थे। मुझे छात्र टिकट मिलेंगे। अभय के पास और हम थिएटर जाते और घर के रास्ते में चिकन और चिप्स खाते। या हम डुन लाघैरे के घाट पर टहलने जाते और शराब पीते। लेकिन हम हमेशा डेट की रात रखते थे और एक-दूसरे के लिए समय तय करते थे। ”

आंकड़े बताते हैं कि जब शादी की बात आती है तो हम आयरिश होते हैं। 2011 और 2016 के बीच शादीशुदा आबादी 4.9pc बढ़ी, जनसंख्या 3.8% बढ़ गई।

लेकिन शादी करना आसान है – विवाहित रहना कठिन हिस्सा है। कुछ वर्षों में, जब नवीनता चली गई है और घरेलूता का सिद्धांत तय हो गया है, तो कुछ भी दुखी रिश्ते को संबोधित करने के भावनात्मक कठिन श्रम से अधिक वांछनीय लगता है।

‘क्रूड तलाक दर’, आयरलैंड में प्रति हजार लोगों पर तलाक, 2016 में अपेक्षाकृत कम रहता है – यह यूके में 0.6pc बनाम 1.9pc पर था। कहा कि, CSO के अनुसार, 2011 और 2016 के बीच पृथक और तलाकशुदा लोगों की संख्या में 8.9pc की वृद्धि हुई।

“लोग मानव हैं और वासना का प्रारंभिक चरण है, जो लोगों को शिष्टता, उदारता, कामुकता या रोमांस का एक व्यक्ति बनाने के लिए अनुमति दे सकता है। जैसे-जैसे समय बीतता है, घरेलूता अपने टोल लेती है और लोग अपने सच्चे खुद बन जाते हैं,” डेविड कवनघ कहते हैं। , marriagetherapy.ie पर परिवार चिकित्सक।

“उस बिंदु पर, उन्हें स्वीकार करने या न करने के लिए साथी पर निर्भर है। कभी-कभी उस प्रक्रिया में तीन साल से भी कम समय लगता है। कभी-कभी यह एक बच्चे के आगमन, या बेरोजगारी के अनुभव को किसी में सबसे खराब स्थिति में लाने के लिए होता है। सफलता। आपकी शादी इस बात पर निर्भर करती है कि आप उन चुनौतियों से कैसे निपटते हैं। ”

कैथोलिक परामर्श एजेंसी, एकॉर्ड के आंकड़ों के अनुसार, जिस बिंदु पर अधिकांश ग्राहक मदद चाहते हैं वह शादी में 13 साल है। जबकि दुर्घटना के दौरान तलाक के आवेदन में गिरावट आई, 2017 में बूम के स्तर पर वापस आने वाले आवेदन, ओवरवर्क के साथ अदालत के दस्तावेजों में सबसे अधिक बार उद्धृत किए गए।

यद्यपि वैवाहिक संघर्ष के लिए उत्प्रेरक व्यभिचार, अधिक काम, बेरोजगारी या वित्तीय कठिनाइयों से भिन्न हो सकते हैं, परामर्शदाता इस बात से सहमत हैं कि क्षति की मरम्मत के लिए तंत्र युगल के साथ झूठ बोलते हैं। वह तंत्र आपके साथी के साथ कमजोर होने की क्षमता है।

आयरिश काउंसिल फॉर साइकोथेरेपी (ICP) की अध्यक्ष ऐनी कोलगन कहती हैं, “भेद्यता बहुत महत्वपूर्ण है और यह बहुत मुश्किल है।” “अपनी भेद्यता दिखाना बहुत बहादुर है और, वास्तव में, आप शायद अपने सबसे मजबूत समय पर हैं जब आप ऐसा कर सकते हैं।”

कवनघ सहमत है। “कमजोर होना सीखना बहुत मुश्किल है, लोग आमतौर पर एक चिकित्सक की मदद से करते हैं। या आप भाग्यशाली हो सकते हैं और आपके पास एक प्यार, सहायक, भावनात्मक रूप से जागरूक साथी हो सकते हैं। या आप यह जानने के लिए संघर्ष कर रहे होंगे कि भावनात्मक भेद्यता भी कैसी दिखती है। यह एक ऐसा वाक्यांश है जिसके साथ लोग जरूरी सहज नहीं हैं। ”

चिकित्सक के साथ बार-बार आने पर संघर्ष को संबोधित करने में सक्षम होना आवश्यक है।

आयरलैंड के फैमिली थैरेपी एसोसिएशन के मनोचिकित्सक और बोर्ड के सदस्य डिडरे हेयस कहते हैं, “आप अंतर को कैसे सहन करते हैं, यह एक सबसे बड़ा सवाल है, जिसका हम उपचार करते हैं।” “सबसे खराब संघर्षों को दूर किया जा सकता है यदि आप सीखते हैं कि कैसे अच्छी तरह से बात करना है और, आयरिश लोगों के रूप में, हमारे हास्य का उपयोग करें। यह मुद्दों को फैलाने में मदद करता है। यदि आप संघर्ष को संबोधित नहीं करते हैं, तो यह ग्रिडलॉक बन जाता है। एक चिकित्सक के रूप में। , आदर्श रूप से आप ध्रुवीकृत होने से पहले एक जोड़े को पाने की उम्मीद करते हैं। ”

निश्चित रूप से, उम्मीदें एक भूमिका निभाती हैं। मैरियन रेनॉल्ड्स ने कहा कि उन्होंने यह भी विचार नहीं किया कि शादी करने से पहले उन्होंने क्या सोचा था। इस जोड़ी की मुलाकात 1960 के दशक की शुरुआत में टेरेन रग्बी क्लब में हुई थी। वह 18 साल की थी। वह 20 वर्ष की थी। उसका पहला उपन्यास, ए सोल्जर वाइफ, उसके दादा दादी के जीवन पर आधारित है, जो विवाहित थे।

Share This News

Related posts

Leave a Comment